टैक्स भरने के मामलें में भी नंबर 1 हैं माही, जानें धोनी ने किस साल भरा कितना टैक्स  

0
20

एमएस धोनी यकीनन दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं. उनकी कप्तानी में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2007, वनडे वर्ल्ड कप 2011 और आईसीसी चैंपियंस ट्राफी 2013 खिताब जीता हैं. हालाँकि अब वह इंटरनेशनल क्रिकेट से अलविदा कह चुके हैं. फैन्स के लिए अच्छी बात ये हैं कि वह अब भी आईपीएल खेल रहे हैं.

धोनी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं और आईपीएल 2021 में उनकी टीम फाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम भी हैं. धोनी एक ऐसे क्रिकेटर हैं जो मैदान पर अपने कारनामों से सुर्खियाँ बटोरने के आलावा मैदान के बाहर भी हमेशा चर्चाओं में बने रहते हैं.

धोनी को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज माना जाता हैं. इसके आलावा वह टैक्स जमा करने के मामलें में भी सबसे आगे रहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो माही ने साल 2020 में करीब 28 करोड़ टैक्स भरा हैं.

टैक्स की इतनी बड़ी राशि के साथ वह झारखण्ड में व्यक्तिगत रूप से सबसे अधिक टैक्स भरने वाले शख्स हैं. रोचक बात ये हैं कि धोनी पिछले 3 सालों से झारखण्ड के सबसे बड़े करदाता हैं. वित्तीय वर्ष 2017-18 में धोनी ने कुल 12.17 करोड़ रूपए का टैक्स जमा किया था. तब भी धोनी बिहार और झारखंड के ऐसे शख्स बने थे जिन्होने उस वर्ष सरकार को सबसे अधिक टैक्स दिया था.

वित्तीय वर्ष 2016-17 में भी पूर्व भारतीय कप्तान ने टैक्स के रूप में सरकार 10.93 करोड़ की राशि का भुगतान किया था. फोर्ब्सके मुताबिक वर्ष 2017 में धोनी की वार्षिक आय 63.77 करोड़ रूपए थी. अब धोनी अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं लेकिन अब भी  आईपीएल मैच मे चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से कप्तानी करते हैं और मोटी कमाई करते हैं.

Article Source: biharivoice.com