home page

एबी डिविलियर्स और सूर्यकुमार जैसे फैंसी शॉट क्यों नहीं खेलते कोहली? विराट ने दिया ये जवाब

 | 
Kohli

मॉडर्न युग का क्रिकेट पहले की अपेक्षा काफी अलग हैं. अब बल्लेबाज बैटिंग क्रीज पर पहुंचते ही बड़े शॉट्स देखने का प्रयास करते हैं और ज्यादा से ज्यादा फैंसी शॉट खेलना पसंद करते हैं. यहाँ तक कि फैन्स भी अब इस तरह के शॉट देखना काफी पसंद करते हैं. लेकिन सबसे दिलचस्प बात ये हैं कि इस मामलें में वर्तमान के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली की सोच अन्य बल्लेबाजों से अलग हैं.

विराट कोहली हमेशा क्रिकेटिंग शॉट खेलना पसंद करते हैं. एक इंटरव्यू के दौरान विराट कोहली से पूछा गया था कि आप एबी डिविलियर्स और सूर्यकुमार यादव की तरह फैंसी शॉट क्यों नहीं खेलते हैं. इसके जवाब में उन्होंने दिल जीत लेने वाला जवाब दिया था.

Kohli

सिडनी मॉर्निंग होराल्ड के डिसक्श के दौरान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान क्रिकेटर इयान चैपल ने विराट कोहली उस छक्के की बात की. जो उन्होंने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के पहले मैच में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हैरिस राउफ को लगाया था. ईयान के विराट के साथ एक पुराने इंटरव्यू का जिक्र करते हुए बताया कि “हमने कुछ वर्ष पहले कोहली का इंटरव्यू किया था. उसमें हमने कोहली एक सवाल पूछा था कि वो फैंसी शॉट क्यों नहीं खेलते. कोहली ने इसके जवाब में कहा था कि उस तरह से शॉट्स के उनके टेस्ट क्रिकेट पर असर पड़ेगा. कोहली के बारे में यह खास बात है. उन्होंने क्रिकेटिंग शॉट्स के खेलकर इतने रन बनाए हैं.”

शानदार फॉर्म में हैं विराट कोहली

Kohli

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में विराट कोहली अब तक शानदार फॉर्म में हैं. उन्हें ऑस्ट्रेलिया पिचों पर खेलना काफी रास आ रहा हैं और अब तक टूर्नामेंट में खेले सिर्फ 4 मैचों में 220 की औसत और 144.73 की तूफानी स्ट्राइक रेट से 220 रन बनाए हैं. जिसके नाबाद 82 रनों के सर्वोच्च स्कोर सहित 3 अर्द्धशतक शामिल हैं.

विराट कोहली अब तक टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. इसके आलावा अब ओवरऑल टी20 वर्ल्ड कप में भी सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने श्रीलंका के पूर्व महान बल्लेबाज महेला जयवर्धने को पछाड़कर ये उपलब्धि हासिल की हैं.