home page

IPL 2023: जानिए मिनी ऑक्शन से पहले जिस टीम के पास बचे हैं कितने पैसे ​​​​​​​

 | 
IPL 2023

सभी 10 टीमों ने आधिकारिक तौर पर आईपीएल 2023 की नीलामी से एक महीने पहले अपने ड्राफ्ट पिक्स की घोषणा की है. इसके आलावा सभी टीमों ने रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की सूची में जारी कर दी हैं.  बता दे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सभी टीमों को 15 नवम्बर शाम 5 बजे तक रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की अंतिम सूची देने के लिए कहा था.

इसके बाद आईपीएल 2023 की नीलामी के लिए 23 दिसम्बर को कोच्ची में मिनी नीलामी इवेंट होगा. जिसमे सभी फ्रैंचाइज़ी अपनी टीम को मजबूत करने के लिए कुछ खिलाड़ियों को टीम में शामिल करेगी.

सिर्फ एक टीम ने बदला कप्तान

इसके आलावा खबर ये भी आ रही हैं कि अनुभवी भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अगले सीज़न के लिए एकमात्र नए कप्तान हैं जो पंजाब किंग्स का नेतृत्व करेंगे. फ्रैंचाइजी ने इस बार मयंक अग्रवाल को रिलीज कर दिया हैं.

एमएस धोनी, रोहित शर्मा को बरकरार रखा गया है और वे क्रमशः चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते रहेगे. जबकि केएल राहुल और हार्दिक पांड्या लखनऊ सुपर जायंट्स और मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटन्स के ऑन-फील्ड लीडर बने रहेंगे.

इसके आलावा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अनुभवी प्रोटियाज बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस को अपना कप्तान बनाए रखा है, वहीं दिल्ली कैपिटल्स ने एक बार फिर विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत पर भरोसा दिखाने का फैसला किया है. आईपीएल 2023 में श्रेयस अय्यर कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी करेंगे. जबकि केरल के विकेटकीपर संजू सैमसन राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करेंगे.

आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी करने वाले केन विलियमसन को रिलीज कर दिया गया हैं. विलियमसन के साथ-साथ वेस्टइंडीज के पावर-हिटर निकोलस पूरन को भी रिलीज कर दिया गया है. कप्तानों के अलावा विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, दीपक चाहर, ग्लेन मैक्सवेल जैसे कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को भी उनके संबंधित टीमों ने रिटेन किया हैं.

जानिए मिनी ऑक्शन 2023 के पहले किस टीम के पास कितना पैसा बचा हैं

टीम

पैसा (करोड़ में)

मुंबई इंडियंस

20.55 करोड़

चेन्नई सुपर किंग्स

20.45 करोड़

दिल्ली कैपिटल्स

19.45 करोड़

राजस्थान रॉयल्स

13.2 करोड़

लखनऊ सुपर जायंट्स

23.35 करोड़

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर  

8.75 करोड़

गुजरात टाइटन

19.25 करोड़

कोलकाता नाईट राइडर्स

7.05 करोड़

पंजाब किंग्स

32.2 करोड़

सनराइजर्स हैदराबाद  

42.25 करोड़