home page

Earthquake: भूकंप के झटकों से कांपा उत्तर भारत.. नेपाल-चीन में भी मचा कोहराम, 6 लोगों ने गंवाई जान

 | 
Nepal

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार देर रात भूकंप के तेज झटकों से लोगों के बीच हलचल देखी गयी. बताया जा रहा हैं कि देर रात करीब 2 बजे तेज भूकंप आया, जिसने सभी की नींदें उड़ा दी. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो भूकंप का केंद्र नेपाल था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की गहराई जमीन से सिर्फ 10 किमी नीचे थी यही कारण हैं कि लोगों के काफी तेज भूकंप का झटके झेलने पड़े.

देर रात भूकंप के डर के कारण लोग घरों से बाहर निकल आये. दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भूकंप के के झटके महसूस किए गए.


 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया भूकंप नापने वाले रिक्टर स्केल पर भूकंप की गति 6.3 दर्ज की गयी जोकि बेहद तेज मानी जाती हैं. इसके आलावा ये भी बात सामने आई कि भूकंप का केंद्र नेपाल, मणिपुर था. सबसे अच्छी बात ये रही कि भूकंप के तेज झटकों के बावजूद भारत में किसी भी तरह के जानमान का नुकसान नहीं हुआ हैं.
 



राष्ट्रीय भूकंप केंद्र नेपाल के अनुसार नेपाल के सुदूर-पश्चिम क्षेत्र में पिछले 24 घंटों में 3 बार भूकंप के झटके महसूस किये गये. इतना ही नहीं नेपाल में भूकंप के चलते एक घर के गिरने की खबर भी सामने आई है. इस हादसे में 6 लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी हैं. इसके आलावा 5 लोगों के घायल होने की खबर भी सामने आई हैं.


 

भारत की बात करे तो दिल्ली एनसीआर के आलावा उत्तर प्रदेश सहित पूरे उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इतना ही नहीं बुधवार सुबह उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया और भूकंप की गहराई जमीन से सिर्फ 5 किमी नीचे थी. लेकिन अच्छी बात ये रही कि भारत में भूकंप से किसी भी तरह जानमान के नुकसान की खबर सामने नहीं आई हैं.