जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं बॉलीवुड के ‘बैडमैन’ गुलशन ग्रोवर

0
82

बॉलीवुड के बैडमैन कहें जाने वाले गुलशन ग्रोवर आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. उन्हें इंडस्ट्री के सबसे सफल और फेमस खलनायकों में से एक माना जाता हैं. इस अभिनेता ने इंडस्ट्री से खूब नाम, पैसा और शोहरत कमाई हैं. हालाँकि एक समय ऐसा भी था तब उनके पास खाने के लिए पैसे तक नहीं हुआ करते थे.

इस दिग्गज अभिनेता का जन्म दिल्ली के एक साधारण परिवार में हुआ था. उनका बचपन और स्कूली पढाई दिल्ली में ही हुई लेकिन हिंदी सिनेमा में नाम कमाने के सपने को सच करने के लिए वह मुंबई शिफ्ट हो गए. जिसके बाद उन्होंने एक्टिंग की बारीकियों को सीखने के लिए एक्टिंग स्कूल में एमिशन लिया.
गुलशन ग्रोवर के जीवन पर लिखी किताब ‘बैडमैन’ के अनुसार एक समय ऐसा भी था जब उनके पास फ़ीस भरने के लिए पैसे तक नहीं थे, जिसके कारण उन्हें कोठियों में सामान बेचकर स्कूल की फीस भरनी पड़ती थी. किताब में बताया गया कि वह स्कूल के बैग में वर्दी लेकर जाया करते थे और सुबह-सुबह वह बर्तन और कपडें धोने वाला पाउडर घर-घर जाकर बेचते थे. उनके शुरूआती जीवन काफी कठिनाईओं में बीता हैं लेकिन आज उनके पास पैसों की कोई कमी नहीं हैं.

गुलशन ग्रोवर ने साल 1980 में ‘हम पांच’ फिल्म से डेब्यू किया था. जिसके बाद उन्होंने लगभग 400 फिल्मों में काम किया. हालाँकि इस दौरान वह ज्यादातर फिल्मों में विलेन की भूमिका में ही दिखाई देते रहे हैं. साल 2011 में रिलीज हुई फिल्म ‘आई एम कलाम’ के लिए अभिनेता को नेशनल अवार्ड से भी सम्मनित किया जा चूका हैं.

गुलशन ग्रोवर की नेट वर्थ की बात करे तो अभिनेता अब फिल्मों से दूर हैं हालाँकि कमाई के मामलें में किसी से पीछे नहीं हैं. ओप्राइस वेबसाइट के अनुसार दिग्गज अभिनेता की नेट वर्थ लगभग 18 मिलियन अमेरिकी डॉलर हैं जोकि इंडियन करेंसी में लगभग 132 करोड़ के बराबर हैं.