home page

जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं नसीरुद्दीन शाह

नसीरुद्दीन शाह बॉलीवुड और अन्य फिल्म इंडस्ट्री में सबसे महान, बेहतरीन और सबसे प्रसिद्ध नामों में से एक है. वह सबसे बहुमुखी अभिनेताओं में से एक हैं, और उन्होंने लगभग सभी शैलियों की फिल्मों में अभिनय किया है. आज इस लेख में हम अभिनेता के फ़िल्मी करियर, पर्सनल लाइफ और नेट वर्थ के बारे में
 | 
जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं नसीरुद्दीन शाह

नसीरुद्दीन शाह बॉलीवुड और अन्य फिल्म इंडस्ट्री में सबसे महान, बेहतरीन और सबसे प्रसिद्ध नामों में से एक है. वह सबसे बहुमुखी अभिनेताओं में से एक हैं, और उन्होंने लगभग सभी शैलियों की फिल्मों में अभिनय किया है. आज इस लेख में हम अभिनेता के फ़िल्मी करियर, पर्सनल लाइफ और नेट वर्थ के बारे में जानेगे.

नसीरुद्दीन शाह की नेट वर्थ
जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं नसीरुद्दीन शाह
नसीरुद्दीन शाह की कुल संपत्ति लगभग 365 करोड़ भारतीय रूपए  है. एक्टिंग के अलावा  वह विभिन्न ब्रांडों के विज्ञापन भी करते हैं और उसकी आय का एक बड़ा हिस्सा ब्रांड एंडोर्समेंट और व्यक्तिगत निवेश से आता है.

नसीरुद्दीन शाह बांद्रा (पश्चिम), मुंबई, भारत में एक लक्जरी बंगले में रहते हैं. अभिनेता को कारों का बहुत शौक है और साथ ही नसीरुद्दीन का कार कलेक्शन भी काफी बड़ा है. उनके पास दुनिया की कुछ बेहतरीन लग्जरी कारें हैं, जिसमे ऑडी सहित अन्य कई बड़े ब्रांड्स की गाड़ियाँ शामिल हैं.

नसीरुद्दीन शाह का करियर

100 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके नसीरुद्दीन ने भी निर्देशन में भी हाथ आजमाया है. 2006 में उन्होंने ‘यूं होता क्या होता होता’ टाइटल की एक फिल्म का निर्देशन किया. इसमें इरफान खान और कोंकणा सेन शर्मा अहम भूमिका में थे. उन्होंने कई नाटकों का सफलतापूर्वक निर्देशन भी किया है. इतना ही नहीं शाह ने ‘एंड गिव वन डे’ नाम से अपनी बायोग्राफी भी लिखी है.

सफलता की कहानी लिखने वाले नसीरुद्दीन शाह को कई सम्मानों से नवाजा जा चुका है. कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है. उन्हें 3 बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है. नसीरुद्दीन शाह की प्रमुख फिल्मों में स्पर्श, सरफरोश, जाने भी दो यारों, इकबाल, ए वेडनेसडे और मासूम शामिल हैं.

नसीरुद्दीन शाह की पर्सनल लाइफ


20 साल की उम्र में नसीरुद्दीन शाह ने खुद से 15 साल बड़ी मनारा सीकरी से शादी की थी. मनारा को परवीना मुराद के नाम से भी जाना जाता था. नसीरुद्दीन की लव स्टोरी की फ़िल्मी कहानी से नहीं हैं. दरअसल शाह के माता-पिता नहीं चाहते थे कि वह मनारा से शादी करे. क्योंकि मनारा नासिर से 15 साल बड़ी थी. वह पहले भी शादीशुदा था और उसका एक बच्चा भी था.

घरवालों के मना करने के बावजूद नसीरुद्दीन नहीं माने और मनारा से शादी कर ली. शादी के एक साल के भीतर ही दोनों को एक बेटी हुई. जिसका नाम हीबा शाह है. हीबा महज एक साल की थी और मनारा और नसीर के बीच अनबन हो गई थी और वे अलग रहने लगे थे.

यहीं से नसीरुद्दीन शाह ने अपनी नई जिंदगी की शुरुआत की थी. 1975 में उनकी मुलाकात रत्ना पाठक से हुई. रत्ना उस समय कॉलेज की छात्रा थीं. दोनों की मुलाकात एक प्ले रिहर्सल के दौरान हुई थी. दोनों ने 1982 में बड़ी सादगी से शादी की. नासिर और रत्ना के दो बेटे इमाद और विवान हैं.