home page

जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं हरभजन सिंह

हरभजन सिंह एक भारतीय क्रिकेटर हैं. जिन्होंने भारत के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में इंटरनेशनल क्रिकेट खेला हैं. भज्जी टेस्ट फॉर्मेट में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे अधिक विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर हैं. इसके आलावा वह भारत के भी दूसरे सफल गेंदबाज हैं. भज्जी अपने आईपीएल करियर के पहले 10 वर्षों
 | 
जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं हरभजन सिंह

हरभजन सिंह एक भारतीय क्रिकेटर हैं.  जिन्होंने भारत के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में इंटरनेशनल क्रिकेट खेला हैं. भज्जी टेस्ट फॉर्मेट में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे अधिक विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर हैं. इसके आलावा वह भारत के भी दूसरे सफल गेंदबाज हैं. भज्जी अपने आईपीएल करियर के पहले 10 वर्षों में मुंबई इंडियंस के लिए खेले. हालांकि फिर दो साल चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने के बाद वह कोलकाता नाईट राइडर्स में चले गए.

हरभजन सिंह की आईपीएल से कमाई

जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं हरभजन सिंह
हरभजन सिंह को आईपीएल 2008 की नीलामी के दौरान मुंबई इंडियंस ने ₹3.4 करोड़ में खरीदा था. हालांकि, श्रीसंत ‘थप्पड़’ कांड के कारण सीजन में 11 मैचों के लिए प्रतिबंधित होने के बाद 2008 में उन्हें उस राशि में से ₹2.7 करोड़ का नुकसान हुआ. लेकिन आईपीएल 2011 के दौरान हरभजन सिंह का आईपीएल वेतन आश्चर्यजनक रूप से बढ़कर 5.9 करोड़ हो गया जो 2013 तक चला.

2014 से 2017 तक, उनका आईपीएल वेतन ₹5.5 करोड़ था. हालांकि, आईपीएल 2018 से पहले मुंबई इंडियंस द्वारा रिलीज किए जाने के बाद उनकी आईपीएल सैलरी में गिरावट देखने को मिली. 2017 तक 5.5 करोड़ रुपये कमाने के बाद, हरभजन सिंह को सीएसके ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा था. आईपीएल वेतन और जीत से उनकी कुल कमाई लगभग ₹47 करोड़ है.

हरभजन सिंह नेट वर्थ
जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं हरभजन सिंह
नेटवर्थब्रो डॉट कॉम के मुताबिक, हरभजन सिंह की कुल संपत्ति 63 करोड़ रुपये है. हरभजन की कुल संपत्ति में भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से उनकी कुल कमाई और उनका आईपीएल वेतन शामिल है. हरभजन सिंह की कुल संपत्ति में पेप्सी, रॉयल स्टैग और रीबॉक जैसे लोकप्रिय ब्रांडों के साथ उनके विज्ञापन भी शामिल हैं.

हरभजन सिंह भारत के जालंधर में एक लक्ज़री डिज़ाइनर हाउस के मालिक हैं. उनके घर की मौजूदा कीमत लगभग 6 करोड़ रुपये हैं. इसके अलावा उनके पास देश भर में कई रियल-एस्टेट संपत्तियां हैं.

हरभजन सिंह का कार कलेक्शन काफी छोटा है. हरभजन सिंह के पास दुनिया की कुछ बेहतरीन लग्जरी कारें हैं. हरभजन के पास SUV Hummer H2, Ford Endeavour और एक Maruti Suzuki Vitara Brezza जैसी महंगी और लग्जरी कारें हैं.

हरभजन सिंह की फॅमिली
जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं हरभजन सिंहअक्टूबर 2015 में हरभजन सिंह ने अपनी गर्लफ्रेंड  बॉलीवुड अभिनेत्री गीता बसरा से शादी की. दंपति की एक तीन साल की बेटी हिनाया है और कुछ दिनों पहले ही दंपति एक बेटे के पेरेंट्स भी बने हैं. गीता ने बॉलीवुड में अपना डेब्यू 2006 की थ्रिलर फिल्म ‘दिल दिया है’ से किया था.