जब अपने ही घर में ऐश्वर्या को देख भावुक हो गए थे अमिताभ, जानिए पूरी कहानी

0
275

अमिताभ बच्चन भारत के बाहर सबसे प्रसिद्ध हस्तियों में से एक हैं और दुनिया भर में उन्हें अब तक के सबसे प्रभावशाली बॉलीवुड अभिनेता के रूप में जाना जाता है। उनका जन्म अमिताभ हरिवंश बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद, संयुक्त प्रांत, ब्रिटिश भारत में हुआ था। वह न केवल अपने अभिनय के लिए बल्कि अपनी गहरी, मध्यम आवाज के लिए भी सबसे ज्यादा पहचाने जाते हैं।

उनकी पहली फिल्म भुवनशोम थी, जिसमें वे वॉयस नैरेटर थे। उनका पहला अभिनय उद्यम सात हिंदुस्तानी फिल्म में था, जहां वे सात नायकों में से एक थे। उनकी पहली बड़ी सफलता 1973 में जंजीर नाम की एक फिल्म थी और इसने उन्हें फिल्म में उनके चरित्र के कारण ‘एंग्रीयंग मैन’ का खिताब दिलाया। उसके बाद, उन्होंने कई फिल्मों में अभिनय किया, जो बॉलीवुड में एक प्रमुख शक्ति साबित हुई। कई सफल फिल्मों के बाद उनकी दूसरी बड़ी फिल्म दीवार १९७५ के रूप में आई। उसी वर्ष, वह फिल्म शोले में भी दिखाई दिए, जो भारत में अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई, जिसने लगभग $ 60 मिलियन की कमाई की।

बाद के वर्षों में उनके करियर के साथ-साथ उनके निजी जीवन में भी उतार-चढ़ाव देखे गए। उन्होंने राजनीति में प्रवेश करने का प्रयास किया और तीन साल बाद इस्तीफा दे दिया जब उन्हें विकल्प अरुचिकर लगा। हाल के वर्षों में, उन्होंने बॉलीवुड में कुछ प्रशंसित फिल्मों में अभिनय किया।

अमिताभ बच्चन के माता-पिता

अमिताभ बच्चन का जन्म प्रशंसित कवि हरिवंशराय बच्चन, मूल रूप से श्रीवास्तव और उनकी पत्नी तेजी बच्चन के घर हुआ था। उनकी माँ एक गृहिणी थीं, जबकि उनके पिता को साहित्य के छायावाद आंदोलन में एक कवि के रूप में बड़ी सफलता मिली। उन्हें भारत के साहित्य में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था।

तेजी बच्चन को उस समर्थन का श्रेय दिया जाता है जिसने उनके बेटे को अभिनय में धकेल दिया, जिससे उन्हें अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

अमिताभ बच्चन की जीवनसाथी

अमिताभ ने साथी अभिनेत्री जया भादुड़ी से शादी की, जिनके साथ उन्होंने कई फिल्मों में काम किया था। इस जोड़े ने 3 जून, 1973 को शादी की। उस समय, जया अत्यधिक सफल और एक मांग वाली अभिनेत्री थीं, जिनके बारे में उनके पति से अधिक सफल होने का दावा किया गया था। अपनी शादी के कुछ समय बाद, इस जोड़े ने एक फिल्म अभिमानंद में एक साथ अभिनय किया, यह एक बड़ी हिट थी। यह जोड़ी 40 साल से एक साथ हैं, बॉलीवुड में सबसे सफल शादियों में से एक है। दंपति अब अपने बंगले में रहते हैं जिनका नाम जलसा और प्रतीक्षा है।

अमिताभ बच्चन के बच्चे

अमिताभ और जया के दो बच्चे हैं, सबसे बड़ी श्वेता, जिन्होंने व्यवसायी से शादी की और राज कपूर के पोते, निखिल नंदा और सबसे छोटे अभिषेक बच्चन हैं, जिनकी शादी बेहद सफल अभिनेत्री, ऐश्वर्या राय बच्चन से हुई है।

श्वेता से उनके दो पोते-पोतियां हैं। उनका अगस्त्य नंदा के नाम से एक पोता और एक पोती नव्या नवेली नंदा है। अभिषेक और ऐश्वर्या बच्चन से उनकी एक पोती आराध्या बच्चन है।

अमिताभ बच्चन ने जताई अपनी चिंता

वयोवृद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन, जो उपन्यास कोरोनवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद भी अस्पताल में थे , अपनी भावनाओं को वापस नहीं ले सकते जब उनकी बहू ऐश्वर्या राय और पोती आराध्या को सीओवीआईडी ​​​​के लिए नकारात्मक परीक्षण के बाद सोमवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। कोविड 19. होने के बाद अभिनेता ने साझा किया है कि कैसे आराध्या ने उन्हें रोने के लिए नहीं कहा और उन्हें आश्वासन दिया कि उन्हें भी जल्द ही छुट्टी दे दी जाएगी। अपने विचार अपने ब्लॉग में व्यक्त भी किये हैं।