home page

ये थी बॉलीवुड की पहली ग्लैमर गर्ल, अब बेटा है टॉप एक्टर

 | 
बेगम पारा

बॉलीवुड एक्ट्रेस मधुबाला और नरगिस को अपने समय की टॉप अभिनेत्रियों में शामिल किया जाता है,  लेकिन उनकी खूबसूरती के चर्चे आज भी लोगों के बीच बने हुए हैं. इन दोनों के अलावा बॉलीवुड में एक और एक्ट्रेस है जो आज के समय की सभी अभिनेत्रियों को मात देती हैं. यह बॉलीवुड की पहली ग्लैमर गर्ल कही जाती थी तो चलिए जानते हैं यह अभिनेत्री कौन थी?

बेगम पारा

बेगम पारा रही है काफी मशहूर

हम आपको बता देते हैं कि हम एक्ट्रेस बेगम पारा की बात कर रहे हैं. इनका असली नाम जुबेदा उल हक था. यह साल 1940 से लेकर 1950 तक फिल्मों में दिखाई दी थी और इस समय तक इन्हे "ग्लैमर गर्ल" के नाम से जाना जाता था. आपको बता दें कि 1951 में इन्होने एक फोटोग्राफर को लाइफ मैग्जीन फोटोशूट के लिए पोज दिए थे. इस फोटोग्राफर का नाम  "जेम्स बर्क" था. इस फोटोशूट ने उनकी जिंदगी बदल दी क्योकि यह इस फोटोशूट के बाद भारत देश के अलावा अन्य देशों में भी मशहूर हो गयी थी और बताया जाता है कि कई अमेरिका के सैनिक ऐसे थे जो इनकी फोटो को अपने जेब में रखकर ही जंग लड़ते थे.

बेगम पारा

बेगम पारा कौन थी

 बेगम पारा बिट्रिश भारत में जन्मी थी. अब यह पाकिस्तान में रह रही हैं. उनके पिता का नाम मियां एहसानुल उल हक जज था. यह बीकानेर की रियासत ने न्यायिक सेवा करते थे लेकिन अब बीकानेर की रियासत राजस्थान की हो गई है और यह वहां के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश बन गए थे. आपको बता दें कि उनके पिता अपने समय में एक बहुत ही अच्छे क्रिकेटर भी थे. इसीलिए बेगम का बचपन बीकानेर में और उनकी शिक्षा अलीगढ़ से पूरी हुई है. अगर इनकी  फिल्म इंडस्ट्री के करियर की बात की जाए तो इनके भाई साल 1930 के दशक में एक्टिंग के करने के लिए मुंबई चले गए थे और इसी दौरान उनकी मुलाकात एक बंगाली अभिनेत्री प्रोतिमा दासगुप्ता से हुई थी और इन दोनों के बीच प्यार की शुरुआत हो गई और इसी के चलते उन्होंने एक-दूसरे से शादी कर ली. इसी दौरान जब बेगम अपनी भाभी से मिलने आती तो उन्हें अपनी भाभी की एक्टिंग की दुनिया बहुत अच्छी लगी और इसी के चलते कई इवेंट्स में यह अपनी भाभी के साथ जाती थी. इसके बाद लोगों ने जब बेगम को देखा तो इन्हें फिल्म के ऑफर आने लग गये और इसी ऑफर के चलते उन्हें एक ऑफर शशधर मुखर्जी और देविका रानी से मिला था.

बेगम पारा रह चुकी है पकिस्तान में 
 आपको बता दें कि बेगम पारा को पहला ब्रेक साल 1944 में मिला था इनकी यह फिल्म "चांद" थी. उनके साथ इस फिल्म में प्रेम अदीब ने काम किया था और इस फिल्म में सितारा देवी बैंप थी. बेगम एक डॉल की तरह लगती थी जिसके कारण उन्हें एक्टिंग भी इसी तरह की मिली. बाद में उन्होंने दिलीप कुमार के भाई नासिर खान के साथ शादी कर ली और यह अपने पति की मौत के बाद पाकिस्तान शिफ्ट हो गई लेकिन यह वहां सिर्फ दो साल रुकी और भारत वापस आ गयी. इनके पति का निधन 1974 में हो गया था. साल 1975 के बाद यह भारत वापस आ गई और सोनी महिवाल, नील कमल, लैला-मजनू, किस्मत का खेल जैसी फिल्मों में दिखाई दे चुकी है.